उपयोग की शर्तें

निम्नलिखित नियम और शर्तें (“नियम”) – प्राइवेट लिमिटेड (“सिडको”, “हम”, “आप”, ” आपका”) द्वारा ऑफर की गयी वेबसाइट्स, मोबाइल एप्लिकेशन, एपीआई, सॉफ्टवेयर आदि (सामूहिक रूप से “वेबसाइट”) उपयोग के लिए लागू होगा।

कोई भी व्यक्ति जो वेबसाइट (“ग्राहक”, “आप” या “आपका”) ब्राउज़ कर रहा है, एक्सेस कर रहा है या उसका उपयोग कर रहा है, चाहे वह किसी भी सेवा का लाभ उठाने के लिए कोई दिलचस्पी दिखाता हो या वेबसाइट (“सेवाएं”) पर प्रदान नहीं किया गया हो, फिर भी उसे पढ़ा हुआ माना, समझा, और बिना शर्त और अपरिवर्तनीय रूप से शर्तों को स्वीकार किया जाएगा। वेबसाइट पर प्रदर्शित लागू नीतियों के साथ ये शर्तें अलग-अलग ग्राहक और सिडको (“अनुबंध”) के बीच कानूनी रूप से बंधनकारी अनुबंध का गठन करती हैं।

पात्रता

आप प्रतिनिधित्व करते हैं और वारंट करते हैं कि आपके पास समझौते में प्रवेश करने का हक, सहमति, अधिकार और कानूनी क्षमता है और यह कि आप किसी भी लागू कानून या किसी भी अदालत से किसी आदेश, अधिकारी या निषेधाज्ञा, न्यायाधिकरण या ऐसा कोई सक्षम प्राधिकारी जो आपको अनुबंध में प्रवेश करने से रोकता है द्वारा प्रतिबंधित या प्रतिबंधित नहीं हैं।यदि किसी भी समय यह पता चलता है कि आपने कोई गलत वर्णन किया है, तो हम किसी भी प्रकार की देयता के बिना वेबसाइट या सेवाओं तक पहुँचने और उपयोग करने के आपके अधिकार को तुरंत समाप्त करने का अधिकार रखते हैं।

शर्त

जब तक आप वेबसाइट का उपयोग नहीं करते हैं या हमारी सेवाओं का लाभ नहीं उठा रहे हैं, तब तक यह समझौता पूरी तरह से लागू और प्रभावी रहेगा। हम किसी भी कारण से आपको ईमेल एड्रेस पर नोटिस भेजे बिना और/या एसएमएस भेजकर और/या आपके द्वारा प्रदान किए गए रजिस्टर्ड नंबर पर कॉल किए बिना वेबसाइट तक आपकी पहुंच को समाप्त कर सकते हैं।

इस समझौते के सभी प्रावधान जो उनके स्वभावानुसार, निर्बंध, अस्वीकरण, नुकसानभरपाई, क्षतिपूर्ति और दायित्व की सीमाएं शामिल हैं। वेबसाइट तक आपकी पहुंच की समाप्ति और/या सेवाओं का उपयोग आपको इस तरह की समाप्ति से पहले उत्पन्न होने वाले या जमा होने वाले किसी भी दायित्व से मुक्त नहीं करेगा।

साहित्य में स्वामित्व अधिकार

ट्रेडमार्क, लोगो, डिजाइन, ग्राफिक्स, फोटो, इमेज, ऑडियो और वीडियो फाइल, डेटा, सूचना, टेक्स्ट, विज्ञापन, और किसी भी अन्य साहित्य (सामूहिक रूप से “साहित्य”) में सभी बौद्धिक स्वामित्व अधिकार सिडको और उसके लाइसेंसकर्ताओं के अधिकार में हैं।

वेबसाइट पर पोस्ट किया गया साहित्य केवल आपके व्यक्तिगत उपयोग के लिए है न कि व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए। जब तक आप सिडको या साहित्य के अधिकार धारक द्वारा लिखित रूप में ऐसा करने के लिए अधिकृत नहीं किया गया हैं, तब तक आप सामग्री के आधार पर डिकंपाइल, रिवर्स इंजीनियर, कॉपी, संशोधित, प्रकाशित, संचारित, वितरित, किराए, पट्टे, ऋण, बिक्री, उप-लाइसेंस या और कोई काम नहीं कर सकते।

आपके द्वारा ऐसा कोई भी कार्य या प्रयास समझौते की शर्तों का उल्लंघन है और सिडको के पास भूमि कायदे के तहत किसी भी उल्लंघन के लिए उपयुक्त उपाय शुरू करने का अधिकार है।

वेबसाइट पर पोस्ट किया हुआ साहित्य

आप समझते हैं और सहमत हैं कि हम किसी भी साहित्य को जो हमारे एकमात्र निर्णय में समझौते की किसी भी शर्त का उल्लंघन करती है, जो आक्रामक, अवैध हो सकती है, जो अधिकारों का उल्लंघन कर सकती है, नुकसान पहुंचा सकती है, या सिडको, वेबसाइट या क्लाइंट की सुरक्षा को खतरा हो सकती है उसे हटा सकते हैं।

आप समझते हैं और इसके द्वारा सहमत हैं कि आप वेबसाइट पर अपलोड, ईमेल, ट्रांसमिट या उपलब्ध सभी सामग्रियों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। किसी भी स्थिति में हम आपके साहित्य को अपलोड, ईमेल, ट्रांसमिट या वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के लिए किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं होंगे, जिसमें संपूर्ण या आंशिक रूप से, किसी भी त्रुटि, आपके किसी भी खो जाने या आपके किसी भी नुकसान के बारे में जानकारी शामिल है।

हालांकि, हम वेबसाइट पर अपलोड, ईमेल, ट्रांसमिट या अन्यथा उपलब्ध कराए गए आपके साहित्य की विश्वसनीयता की जाँच करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। इस अधिकार का उपयोग करते हुए, हम आपसे आपके साहित्य के समर्थन में कोई भी दस्तावेज प्रदान करने के लिए कह सकते हैं। यदि आप इस तरह के दस्तावेजों को हमारी संतुष्टि के लिए प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं, तो इस तरह की कार्रवाई इस समझौते की शर्तों का उल्लंघन होगी और हम अपनी इच्छा से, किसी भी प्रकार के दायित्व के बिना वेबसाइट और/या सेवाओं का उपयोग करने के आपके अधिकार को समाप्त कर देंगे।

थर्ड पार्टी साहित्य और लिंक

थर्ड पार्टी साहित्य इस वेबसाइट पर दिखाई दे सकती है या इस वेबसाइट के लिंक के माध्यम से सुलभ हो सकती है। ऐसा थर्ड पार्टी साहित्य या लिंक का आपका उपयोग ‘उपयोग की शर्तों’ और संबंधित थर्ड पार्टी पर लागू नीतियों द्वारा नियंत्रित होगा।

हम वेबसाइट पर प्रदर्शित होने वाले थर्ड पार्टी साहित्य या लिंक की सटीकता, प्रासंगिकता, कॉपीराइट अनुपालन, वैधता, पूर्णता, समयबद्धता या गुणवत्ता के संबंध में कोई प्रतिनिधित्व या समर्थन नहीं करते हैं। हम अपनी वेबसाइट पर इसे शामिल करने से पहले या बाद में थर्ड पार्टी साहित्य या लिंक की जांच नहीं करते हैं।

आप आगे स्वीकार करते हैं और सहमत होते हैं की, जो आपके द्वारा उन थर्ड पार्टी लिंक तक पहुँचने के कारण या आपके द्वारा हमारी वेबसाइट या ऐसे थर्ड पार्टी के लिंक पर उपलब्ध है ऐसे साहित्य की पूर्णता, सटीकता या अस्तित्व पर आपके द्वारा रखी गई किसी भी निर्भरता के किसी भी नुकसान या हानि के लिए हम जिम्मेदार नहीं हैं। पूर्वगामी की व्यापकता को सीमित किए बिना, हम थर्ड पार्टी द्वारा प्रदान की गई किसी भी अवैध और निषिद्ध सामग्री के लिए किसी भी दायित्व को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं।

अवैध और प्रतिबंधित साहित्य

यदि आप वेबसाइट पर ऐसी अवैध या निषिद्ध साहित्य अपलोड, ईमेल, संचारित या अन्यथा उपलब्ध कराते हैं, तो हम इसकी जाँच कर सकते है और हमारे इच्छा से आपके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे, जिसमें बिना किसी सीमा के वेबसाइट को बंद करना और वेबसाइट का उपयोग करने का आपका अधिकार और/ या अवैध और प्रतिबंधात्मक साहित्य को हटाना ऐसी बिना किसी दायित्व की सेवाएं शामिल है। वेबसाइट पर अवैध या प्रतिबंधित सामग्री की सूची के उदाहरण निचे बताये गए है:

  • यह साहित्य किसी अन्य व्यक्ति का है और इस्पे आपका अधिकार नहीं है;
  • अधिक हानिकारक, उत्पीड़ित करने वाला, निंदनीय, बदनामी करने वाला, अश्लील, मानहानिकारक, विकृत, दूसरे की निजता के लिए आक्रामक, घृणास्पद या नस्लीय, जातीय रूप से आक्रमक, अपमानजनक, मनी लॉन्ड्रिंग या जुए से संबंधित या इसे प्रोत्साहित करने वाला, या अन्यथा गैरकानूनी;
  • नाबालिगों को किसी भी तरह से नुकसान पहुँचाता है;
  • किसी पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या अन्य स्वामित्व अधिकार का उल्लंघन करता है;
  • वर्तमान में लागू किसी भी कानून का उल्लंघन करता है;
  • ऐसे संदेशों की उत्पत्ति के बारे में ग्राहक को धोखा देना या गुमराह करना या ऐसी कोई भी सूचना देना जो अत्यधिक आपत्तिजनक या खतरनाक हो;
  • दूसरे व्यक्ति को धोखा देना;
  • सॉफ़्टवेयर वायरस या कोई अन्य कंप्यूटर कोड, फ़ाइलें या प्रोग्राम जो किसी कंप्यूटर संसाधन की कार्यक्षमता को बाधित करने, नष्ट करने या सीमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं;
  • भारत की एकता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा या संप्रभुता, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों या सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा है, या कोई संज्ञेय अपराध करने के लिए प्रेरित करता है, या किसी भी अपराध की जांच को रोकता है, या किसी अन्य राष्ट्र का अपमान करता है।

 

आपको सभी लागू स्थानीय, राज्य और संघीय कानूनों, नियमों और विनियमों के अनुपालन कर के वेबसाइट का उपयोग करना अनिवार्य है।

 

अस्वीकरण/ डिस्क्लेमर

वेबसाइट पर उपलब्ध साहित्य में सिडको द्वारा दी जाने वाली सेवाओं पर सलाह नहीं मिलती। हम इस बात का प्रतिनिधित्व और आश्वासन नहीं देते हैं कि वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया साहित्य सही, पूर्ण और अद्यतन है। आप हमारी वेबसाइट, सेवाओं, या हमारी वेबसाइट पर पोस्ट किये गए किसी भी साहित्य तक की पहुंच और उपयोग के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। आप समझते हैं और सहमत हैं की हमारे द्वारा दी जाने वाली सेवाएं आपको “जैसा है” और “जैसा उपलब्ध है” के आधार पर प्रदान की जाती हैं। पूर्वगामी चीजों को सीमित किए बिना, कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक, हम व्यापारिक योग्यता, किसी विशेष उद्देश्य के लिए उपयुक्तता, या गैर-उल्लंघन की व्यक्त या निहित सभी वारंटी और शर्तों को अस्वीकार करते हैं।

दायित्व की सीमा

किसी भी स्थिति में सिडको, इसके निर्देशक, सहायक कंपनियाँ, सहयोगी, अधिकारी, कर्मचारी, एजेंट और व्यावसायिक भागीदार किसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, परिणामी, अनुकरणीय, आकस्मिक, विशेष या दंडात्मक नुकसानों के लिए आपके या किसी तीसरे व्यक्ति के प्रति जिम्मेदार नहीं होंगे। वेबसाइट, सेवाओं और वेबसाइट पर पोस्ट की किये गए साहित्य के आपके उपयोग से लाभ का घटना, सद्भावना की हानि, भले ही सिडको को इस तरह के नुकसान की संभावना के बारे में सलाह दी गई हो, फिर भी आपको या किसी तीसरे व्यक्ति को जिम्मेदार ठहरा सकते है।

यहां निहित कुछ भी विपरीत होने के बावजूद, किसी भी कारण से आपके प्रति सिडको की देयता और कार्रवाई के रूप की परवाह किए बिना, हमेशा आपके द्वारा सेवाओं के लिए सड़को को भुगतान की गई राशि तक सीमित रहेगी।

नुकसान की भरपाई

किसी भी थर्ड पार्टी द्वारा हुआ नुकसान, देनदारियों, दावों या मांगों सहित, उचित प्रतिनिधिक भुगतान, या आपके अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन, हमारे द्वारा प्रदान की गयी कोई भी सेवा का आपके द्वारा किया गया उपयोग, या वेबसाइट की कोई ऐसी जानकारी जो किसी थर्ड पार्टी की बौद्धिक संपदा के अधिकारों का उल्लंघन करती है, इसीलिए आप सिडको, उसके निर्देशकों, सहायक कंपनियों, सहयोगियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, एजेंटों और व्यावसायिक भागीदारों को नुकसान की भरपाई देने और मुआवजा देने के लिए सहमत हैं।

गोपनीयता

वेबसाइट और हमारे द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का आपका उपयोग हमारी गोपनीयता नीति द्वारा नियंत्रित होता है, जो इस लिंक के माध्यम से उपलब्ध है।

शिकायत अधिकारी

साहित्य या किसी भी शर्तों के उल्लंघन के संबंध में किसी भी विवाद, असहमति या चिंताओं को तुरंत नियुक्त शिकायत अधिकारी को लिखित रूप में या नीचे दिए गए हाइपरलिंक के माध्यम से शिकायत टिकट के माध्यम से सूचित किया जाएगा:

श्री /श्रीमती ——————-,

पता: सिडको ——- प्रा. लि.

——————————

ईमेल: ———-

फ़ोन: ———-

शिकायत पोर्टल: https://———–.com/grievances/

संचार के लिए सहमति

यदि आप वेबसाइट पर प्रवेश करते हैं या सेवाओं के लिए आवेदन करते हैं, तो आप सिडको, इसकी सहायक कंपनियों, सहयोगियों या व्यावसायिक भागीदारों से कुछ ईमेल, संदेश, कॉल प्राप्त करने के लिए सहमत होते हैं। आप एतद्द्वारा सहमत हैं और पुष्टि करते हैं की भेजे गए ऐसे संदेश और/या किए गए कॉल को ट्राई नियमों का उल्लंघन नहीं माना जाएगा, भले ही आप डीएनडी सूची में पंजीकृत हों।

शर्तों को सुधारने का अधिकार

हम किसी भी कारण से और बिना किसी सूचना के इन शर्तों को समय-समय पर बदलने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। कृपया शर्तों की बार-बार देखते रहें ताकि आप उनमें किए गए किसी भी परिवर्तन से अवगत हों। ऐसा कोई भी परिवर्तन वेबसाइट पर पोस्ट करने की तिथि से तुरंत बाध्यकारी और प्रभावी होगा।

भिन्नता

यदि इन शर्तों के किसी भी प्रावधान को किसी भी कारण से न्यायिक प्राधिकरण द्वारा गैरकानूनी, अमान्य या अप्रवर्तनीय माना जाता है, तो उस प्रावधान को इन शर्तों से अलग माना जाएगा, और शेष शर्तें पूरी तरह से और प्रभावी रूप से जारी रहेंगी।

माफ़ी

इस समझौते की किसी भी शर्त को किसी भी पक्ष द्वारा किसी भी समय माफ किया जा सकता है जो इसके लाभ के हकदार हैं, लेकिन ऐसी कोई भी छूट तब तक प्रभावी नहीं होगी जब तक कि इस तरह की शर्त को माफ करने वाले पक्ष द्वारा या उसकी ओर से विधिवत निष्पादित लिखित साधन में निर्धारित नहीं किया गया हो। इस समझौते की किसी भी शर्त के किसी भी पक्ष द्वारा किसी भी एक या अधिक उदाहरणों में कोई छूट, भविष्य के किसी भी अवसर पर इस समझौते की उसी या किसी अन्य शर्त की छूट के रूप में नहीं माना जाएगा। इस समझौते के तहत या कानून द्वारा या अन्यथा वहन किए गए सभी उपाय इकठ्ठा होंगे और वैकल्पिक नहीं होंगे।

व्याख्या

इन शर्तों में अनुभाग और विषय शीर्षक केवल संदर्भ के लिए शामिल किए गए हैं और इन शर्तों के किसी भी प्रावधान को समझने के लिए उपयोग नहीं किए जाएंगे।

क्षेत्राधिकार और लागू कानून

वेबसाइट, सेवाओं या इस समझौते की शर्तों के उपयोग और/या पहुंच से संबंधित किसी भी विवाद और/या असहमति को भारत के कानूनों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा और नवी मुंबई में न्यायालयों के अनन्य क्षेत्राधिकार में प्रस्तुत किया जाएगा।