गोपनीयता नीति

गोपनीयता नीति

यह गोपनीयता नीति (“नीति”) https://cidcohomes.com पर होस्ट की गई वेबसाइट और सेवाओं के आपके उपयोग पर लागू होती है, लेकिन वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी थर्ड पार्टी लिंक पर लागू नहीं होती है।

वेबसाइट पर जाकर, आप इस नीति से बंधे होने के लिए सहमत हैं और स्वीकार करते हैं और आप नीचे बताये तरीके से आपकी व्यक्तिगत जानकारी इकठ्ठा  करने, उपयोग करने, संसाधित करने और साझा करने के लिए सहमति देते हैं। यदि आप इन शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो वेबसाइट का उपयोग न करें।

इसके द्वारा यह स्पष्ट किया जाता है कि अलग से निर्धारित की हुई उपयोग की शर्तें, इस वेबसाइट के आपके उपयोग का एक अभिन्न हिस्सा बन जाती है और इसे इस गोपनीयता नीति के संयोजन में पढ़ा जाना चाहिए।

हमारे द्वारा एकत्रित की जाने वाली जानकारी

हम आपसे विभिन्न तरीकों से व्यक्तिगत जानकारी इकठ्ठा, प्राप्त और संग्रहीत कर सकते हैं, जैसे कि जब आप हमारी साइट पर जाते हैं, न्यूज़लेटर्स की सदस्यता लेते हैं, फॉर्म भरते हैं, और अन्य गतिविधियाँ, सेवाएँ, विशेषताएँ ऐसी पूरी जानकारी जो हमारी वेबसाइट पर आप प्रदान करते हैं। तो इसके लिए आपसे उचित नाम, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर मांगा जा सकता है।

‘व्यक्तिगत जानकारी’ मतलब वह जानकारी जो आप हमें प्रदान करते हैं, जो आपसे संपर्क करने या व्यक्तिगत रूप से आपकी पहचान करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण: आपका नाम, फोन नंबर, ईमेल एड्रेस और ऐसी जानकारी से जुड़ा कोई अन्य डेटा।

जब आप हमारी वेबसाइट पर पहुँचते हैं तो हम गैर-व्यक्तिगत जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं। गैर-व्यक्तिगत जानकारी में आपके द्वारा किए जाने वाले सर्च, आपके द्वारा देखे जाने वाले पृष्ठ, आपके ब्राउज़र का प्रकार, आईपी एड्रेस, स्थान और रेफ़रिंग यूआरएल और इसके जैसी और जानकारी शामिल हो सकती है।

आप हमें कोई जानकारी प्रदान नहीं करना कहते तो वैसे चुन सकते हैं, हालांकि यह आपको हमारे साथ रजिस्ट्रेशन करने या हमारी सेवाओं का लाभ उठाने से रोक सकता है। हम इसका व्यावसायिक रूप से उचित उपयोग करते हैं।

यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाता है कि व्यक्तिगत जानकारी का संग्रह नीचे निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक जानकारी तक ही सीमित है। यदि हम आपकी जानकारी का उपयोग या उपयोग करने की योजना उस उद्देश्य से भिन्न तरीके से करते हैं जिसके लिए इसे इकठ्ठा किया गया था, तो हम इस तरह के उपयोग से पहले आपकी सहमति लेंगे।

जानकारी का उपयोग

इकठ्ठा की गई व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग केवल आपको हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का उपयोग करने, हमारी सेवाओं में आपकी रुचि बढ़ाने, आपको ऑनलाइन ऑफ़र के बारे में सूचित करने, आपको अपडेट, समाचार और न्यूज़लेटर्स भेजने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से किया जाएगा। यदि आपने इसकी सदस्यता ली है, तो आप ऐसी जानकारी के संग्रह के दौरान विज्ञापन, प्रतियोगिता या सर्वेक्षण चला सकते हैं, समस्याओं का निवारण कर सकते हैं, उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित कर सकते हैं, त्रुटियों, धोखाधड़ी और अन्य अवैध गतिविधियों से हमारी रक्षा कर सकते हैं।

कुकीज़

हम आपके ब्राउज़र को पहचानने और हमारी सेवा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए आपके कंप्यूटर पर कुकीज़ भेजते हैं। ‘कुकीज़’ शब्द का अर्थ सूचना के छोटे-छोटे टुकड़ों से है जो एक वेबसाइट आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर तब भेजती है जब आप साइट देख रहे होते हैं। यदि आप कुकीज़ को अक्षम करना चुनते हैं, तो हो सकता है कि वेबसाइट के कुछ हिस्से अनुचित तरीके से या बिल्कुल भी काम न करें। हम थर्ड पार्टी टूल का उपयोग करते हैं, जो हमारी वेबसाइट पर आपकी विज़िट और हमारी सेवाओं के साथ बातचीत के बारे में जानकारी इकठ्ठा करने के लिए कुकीज़ का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे थर्ड पार्टी हमारी सेवाओं के लिए विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए हमारी सेवाओं और अन्य वेब साइटों पर आपकी सर्च के बारे में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कोई व्यक्तिगत जानकारी इकठ्ठा या उसका उपयोग नहीं  किया जाता। आप कुकीज़ को निष्क्रिय करके इस जानकारी को थर्ड पार्टी के साथ शेअर करने से मना कर सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया ब्राउज़र द्वारा भिन्न होती है।

सूचना का आदान-प्रदान और डिस्क्लोजर

आपने दी हुई या हमने इकठ्ठा की हुई व्यक्तिगत जानकारी का हम निम्नलिखित खुलासा कर सकते है:

  • हमारे सहायक और सहयोगि जिनका मालिकाना हक़ है या नियंत्रण रखने वाली संस्थाएं हैं, उनको दिखा सकते हैं,
  • ठेकेदार, विज्ञापनदाता/सेवा प्रदाता और अन्य थर्ड पार्टी जिनका उपयोग हम अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए करते हैं और जो व्यक्तिगत जानकारी को गोपनीय रखने के लिए संविदात्मक दायित्वों से बंधे हैं और उस जानकारी का उपयोग केवल उन्हीं उद्देश्यों के लिए करते हैं जिसके लिए हम उन्हें इसका खुलासा करते हैं।
  • उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए जिसके लिए आप इसे प्रदान करते हैं।
  • हमारी उपयोग की शर्तों, गोपनीयता और किसी भी अन्य नीतियों को लागू करने के लिए।
  • संदिग्ध अवैध गतिविधियों के संबंध में कार्रवाई करने के लिए;
  • सर्च वारंट, सम्मन, कानून या अदालती आदेश जैसी कानूनी प्रक्रिया का पालन करने के लिए।
  • हमारे अधिकारों, प्रतिष्ठा और संपत्ति या हमारे उपयोगकर्ताओं, सहयोगियों या अन्य लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए।
  • आपके द्वारा जानकारी प्रदान करने के बाद हमारे द्वारा प्रकट किए गए किसी अन्य उद्देश्य के लिए।

सुरक्षा

हमने आपकी व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता की सुरक्षा के लिए सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं को लागू किया है। हम अनधिकृत या अनुचित पहुंच से जानकारी की सुरक्षा के लिए सख्त भौतिक, इलेक्ट्रॉनिक और प्रशासनिक सुरक्षा बनाए रखते हैं।

हम एन्क्रिप्शन के उपयोग सहित व्यक्तिगत डेटा इकठ्ठा करने, संग्रहीत करने और संरक्षित करने के लिए आम तौर पर स्वीकृत मानकों का पालन करते हैं। हम आपके द्वारा अनुरोधित सेवाओं को प्रदान करने के लिए और उसके बाद कानूनी और सेवा उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत डेटा को यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखते हैं। इसमें हमारे कानूनी और संविदात्मक अधिकारों को हल करने, लागू करने या संरक्षित करने आदि के लिए कानूनी, संविदात्मक या समान दायित्वों द्वारा अनिवार्य अवधि शामिल हो सकती है।

जब की हम जानकारी के दुरुपयोग से बचाव के लिए ऊपर दिया हुआ उचित उपाय करते हैं, हम गारंटी नहीं दे सकते की कोई व्यक्ति हमारे सुरक्षा उपायों को पार नहीं करेगा, जिसमें वेबसाइट पर लागू सुरक्षा उपाय शामिल हैं। इसलिए, आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को इस वेबसाइट पर अपलोड कर रहे हो तो यह आपकी जिम्मेदारी है और व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट करके, आप हमारे खिलाफ कानूनी राहत प्राप्त करने और हमसे संबंधित किसी भी जानकारी के सभी दावों और दुरुपयोग से हमें सम्बन्ध रखने का कोई अधिकार नहीं रखते हैं।

इस गोपनीयता नीति के नियम और बदलाव

हमारी गोपनीयता नीति बिना किसी सूचना के किसी भी समय बदलाव के अधीन है। कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए की होने वाले बदलाव से आप परिचित है, समय-समय पर इस नीति की जाँच करें। आप इस द्वारा स्वीकार करते हैं और सहमत होते हैं की इन नीतियों की समय-समय पर जाँच करना और उनमें किसी भी बदलाव को समझना आपकी ज़िम्मेदारी है।

लागू कायदा

इस वेबसाइट का आपका उपयोग भारतीय कायदों के अनुसार नियंत्रित और समझा जाएगा। उपयोगकर्ता सहमत हैं की आपके उपयोग से उत्पन्न होने वाली कोई भी कानूनी कार्रवाई या कार्यवाही केवल भारत के बैंगलोर में अधिकार क्षेत्र वाले सक्षम न्यायालयों / न्यायाधिकरनों में लाई जा सकती है और ऐसी अदालतों / न्यायाधिकरनों के अधिकार क्षेत्र में अपरिवर्तनीय रूप से प्रस्तुत हो सकती है।

शिकायतें और शिकायत निवारण

व्यक्तिगत जानकारी के संबंध में किसी भी शिकायत, चिंता, किसी भी विवाद, गोपनीयता का उल्लंघन या मालिकाना अधिकारों का उल्लंघन तुरंत नोडल अधिकारी को सूचित किया जाएगा जैसा कि लिखित रूप में या नीचे उल्लिखित हाइपरलिंक के माध्यम से शिकायत टिकट उठाकर किया गया है: